कंप्यूटर का परिचय | introduction to computer in hindi | बेसिक कम्प्यूटर नोट्स | basic computer notes
बेसिक कम्प्यूटर नोट्स | basic computer notes , कंप्यूटर का परिचय | introduction to computer in hindi
अध्याय-1
कंप्यूटर का परिचय
कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसका उपयोग जटिल गणना करने से लेकर सरल अक्षरों को लिखने, मल्टीमीडिया एप्लिकेशन विकसित करने, वित्तीय लेखांकन और बैंकिंग अनुप्रयोगों, एयरलाइंस / रेलवे टिकटों की बुकिंग और कई अन्य क्षेत्रों के स्कोर के लिए विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है।
एक कंप्यूटर में कीबोर्ड , माउस, मॉनिटर, मेमोरी, प्रिंटर और सबसे महत्वपूर्ण सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट जैसे कई घटक होते हैं जो पूरे कंप्यूटर सिस्टम के मस्तिष्क के रूप में कार्य करते हैं।
कंप्यूटर तब काम करते हैं जब किसी कार्य को करने के लिए किसी विशेष भाषा में निर्देश दिए जाते हैं। एक कार्यक्रम में ऐसे कई निर्देशों को एक साथ जोड़ा जाता है।
हार्डवेयर कंप्यूटर के भौतिक घटकों को संदर्भित करता है जिसे आप कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, हार्ड डिस्क और जैसे देख और छू सकते हैं।
सॉफ्टवेयर में इंस्ट्रक्शंस, प्रोग्राम्स, ऑपरेटिंग सिस्टम होते हैं, जो हार्डवेयर के आवश्यक टुकड़ों को एक साथ चलाने के लिए आवश्यक होते हैं। सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर का कोई लाभ नहीं है।
उद्देश्य
1. एक कंप्यूटर की मूल परिभाषा प्रदान करें।
2. कंप्यूटर के विकास और उनकी विशेषताओं को समझें।
3. अपने मूल घटकों के साथ कंप्यूटर के विभिन्न अनुप्रयोगों की संक्षिप्त रूपरेखा।
4. हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच अंतर।
5. डाटा/ सूचना और डाटा प्रोसेसिंग की प्रस्तावना।
6. ई-गवर्नेस, मल्टीमीडिया और सूचना, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकी के मनोरंजन जैसी हाइलाइट अवधारणाएँ।
कंप्यूटर क्या है?
कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग डिवाइस है जो उच्च गति, सटीकता और विश्वसनीयता के साथ बड़ी मात्रा में डेटा को पढ़ और लिख, गणना और तुलना, स्टोर और प्रोसेस कर सकता है। कंप्यूटर में कीबोर्ड, माउस, प्रोसेसर, मेमेरी, मॉनिटर आदि जैसे कई घटक होते हैं।
कंप्यूटर के मूल संगठन में निम्नलिखित शामिल हैंः
1. इनपुट यूनिटः डेटा को इनपुट डिवाइस जैसे कीबोर्ड या माउस का उपयोग करके दर्ज किया जाता है।
2. प्रोसेसर यूनिटः कंप्यूटर प्रोग्राम नामक निर्देशों के एक सेट के अनुसार डेटा को संसाधित करता है।
3. आउटपुटः कंप्यूटर आउटपुट जानकारी को आउटपुट के रूप में देता है जिसे प्रिंटर या मॉनिटर जैसे आउटपुट डिवाइस पर मुद्रित या प्रदर्शित किया जा सकता है।
4. मेमोरीः कंप्यूटर आगे की पुनप्ति के लिए डेटा और निर्देशों को मेमोरी में सेव करता है।
कंप्यूटर का इतिहास ‘‘व्यक्तिगत कंप्यूटर क्रांति के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रमों में से एक 1948 में सेमीकंडक्टर या ट्रांजिस्टर का आविष्कार था। यह उपलब्धि जॉन बार्डीन, वाल्टर ब्रेटन और विलियम स्कॉकले द्वारा पूरी की गई थी, जो बेल प्रयोगशालाएँ में काम करने वाले इंजीनियर थे। ट्रांजिस्टर, एक ठोस-अवस्था वाले इलेक्ट्रॉनिक स्विच से अधिक कुछ नहीं होता है, जो बहुत बड़ी वैक्यूम ट्यूब को प्रतिस्थापित करता है और ट्यूब के कार्य को करने में काफी कम बिजली की खपत करता है। इस प्रकार ट्रांजिस्टर के साथ बनाया गया एक कंप्यूटर सिस्टम बहुत छोटा और अधिक कुशल था।
1959 में, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स के इंजीनियरों ने यह पता लगाया कि एक ही आधार या सब्सट्रेट सामग्री पर एक से अधिक ट्रांजिस्टर कैसे लगाए जा सकते हैं और बिना तारों के ट्रांजिस्टर कनेक्ट कर सकते हैं। इस प्रकार एकीकृत सर्किट या आईसी का जन्म हुआ। पहले में केवल छह ट्रांजिस्टर थे, लेकिन आज की कई प्रणालियों में 80386 में 280,000 ट्रांजिस्टर हैं। आईसी को लाखों ट्रांजिस्टर के साथ ऑन-बोर्ड बनाया जा सकता है।
1971 में शुरू की गई दुनिया की पहली माइक्रोप्रोसेसर 4004 एक 4-बिट माइक्रोप्रोसेसर थी। 4004 चिप का उत्तराधिकारी 1972 में 80088-बिट माइक्रोप्रोसेसर था।
1973 में, 8008 चिप पर आधारित कुछ पहले माइक्रो कंप्यूटर किट विकसित किए गए थे। ये किट प्रदर्शन उपकरण की तुलना में थोड़ा अधिक थे और ब्लिंक लाइट के अलावा बहुत कुछ नहीं कर सकते थे। 1973 के उत्तरार्ध में, इंटेल ने 8080 माइक्रोप्रोसेसर को पेश किया, जो कि पहले के 8008 चिप की तुलना में 10 गुना तेज था और यह 64 मेमोरी को भी संबोधित कर सकता था। यह सफलता वह थी जिसका पर्सनल कंप्यूटर को इंतजार था।
आईबीएम ने 1975 में अपना पहला ‘‘पर्सनल कंप्यूटर‘‘ पेश किया। मॉडल 5100 में 16 मेमोरी और एक अंतर्निहित भाषा दुभाषिया था।
कंप्यूटर का इतिहास
कंप्यूटर जनरेशन
पहली पीढ़ी (1942-55)ः
– प्रयुक्त वैक्यूम ट्यूब।
– मिलि-सेकंड में गति
-बहुत बड़ा आकार।
– बहुत शक्ति का उपभोग किया
– जबरदस्त गर्मी पैदा की
– वैक्यूम ट्यूबों के कारण खराब विश्वसनीयता
– केवल मशीन भाषा और असेंबली भाषा का उपयोग किया
दूसरी पीढ़ी (1955-64)ः
– प्रयुक्त ट्रांजिस्टर
– माइक्रो-सेकंड में गति
– अपेक्षाकृत छोटा आकार
– काफी कम बिजली का उपभोग
– वैक्यूम ट्यूब का उपयोग नहीं किया गया था क्योंकि कम गर्मी उत्पन्न करता है
– पहली पीढ़ी के कंप्यूटरों की तुलना में बेहतर विश्वसनीयता
-स्टोरेज डिवाइस के रूप में मैग्नेटिक कोर का इस्तेमाल किया
– प्रयुक्त असेंबली भाषा और उच्च स्तरीय भाषाएं ( आदि)
तीसरी पीढ़ी (1965-74)ः
– इंटीग्रेटेड सर्किट का इस्तेमाल किया
-नैनो-सेकंड में गति
-आकार में और कमी
– एकीकृत सर्किट के उपयोग के कारण बिजली की खपत और उच्च विश्वसनीयता में कमी
– कम गर्मी पैदा करता है
– कैशे यादों की अवधारणा
– समय-साझाकरण और ऑन-लाइन संगणना संभव
– उच्च स्तरीय भाषाओं का उपयोग किया
चैथी पीढ़ी (1975 बाद)ः
करण का उपयोग करना – उच्च घनत्व चिप्स- बड़े पैमाने पर एकीकरण का उपयोग करना – उच्च घनत्व चिप्स
– नैनो-सेकंड में गति
– माइक्रो कंप्यूटर और माइक्रोप्रोसेसरों का परिचय
पांचवीं पीढ़ी (वर्तमान में चल रही है)ः –
-जापान, अमेरिका और अन्य देशों में रिसर्च की जा रही है।
-बोले गए शब्दों के साथ संवाद करने की क्षमता।
– ग्राफिक और छवि मान्यता
– भाषण, दृष्टि और ध्वनि के मानव भावना अंगों का अनुकरण
– कंप्यूटर मेमोरी में पहले से ही संग्रहीत डेटाबेस और सूचनाओं का उपयोग करके समस्याओं का समाधान खोजने की क्षमता।
-इंसान से प्रोग्रामिंग का बोझ उठाने की क्षमता (यानी खुद को प्रोग्राम करने के लिए कंप्यूटर)। कंप्यूटर के लक्षणः-
1. गतिः-
कंप्यूटर बहुत ही हाई स्पीड इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। यह एक सेकंड में डेटा पर लाखों ऑपरेशन कर सकता है। गति को आमतौर पर मेगा हर्ट्स (मेगाहर्ट्स) या गीगा हर्ट्स (गीगाहर्ट्स) में मापा जाता है।
2. सटीकताः-
बहुत तेज होने के अलावा, कंप्यूटर बहुत सटीक उपकरण भी है। यह आपको सटीक आउटपुट दे सकता है बशर्ते आप कंप्यूटर को सही इनपुट डेटा और निर्देशों का सेट दें।
3. विश्वसनीयताः-
आधुनिक कंप्यूटर बिना किसी समस्या के बहुत जटिल गणनाएँ कर सकता है। कंप्यूटर द्वारा उत्पादित परिणाम सुसंगत (विश्वसनीय) हैं।
4. स्वचालनः-
एक कंप्यूटर स्वचालित रूप से संचालन के दौरान मैन्युअल हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना संचालन कर सकता है। यह इससे जुड़े विभिन्न उपकरणों को नियंत्रित करता है।
5. भंडारणः –
कंप्यूटर में आंतरिक भंडारण (प्राथमिक मेमोरी) के साथ-साथ बाहरी या द्वितीयक भंडारण भी है। द्वितीयक भंडारण में , आप भविष्य में उपयोग के लिए बड़ी मात्रा में डेटा और प्रोग्राम (निर्देशों का सेट) स्टोर कर सकते हैं।
6. बहुमुखी प्रतिभाः –
आधुनिक कंप्यूटर के माध्यम से आप एक-एक करके या एक साथ विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकते हैं। यह कंप्यूटर की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है। एक पल में आप कंप्यूटर पर गेम खेल सकते हैं और साथ ही इंटरनेट से गाने भी डाउनलोड कर सकते हैं , अगले ही पल आप एक पत्र लिख सकते हैं और उसे भेज सकते हैं आदि।
7 संचारः –
आज कंप्यूटर का उपयोग पूरी दुनिया में कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से संदेशों या डेटा का आदान-प्रदान करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप कंप्यूटर की सहायता से इंटरनेट के माध्यम से सूचना प्राप्त या भेज सकते हैं। यह आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है।
8. परिशुद्धता और स्थिरताः-
कंप्यूटर न केवल तेज और सुसंगत हैं, बल्कि वे बहुत सटीक और सटीक रूप से संचालन भी करते हैं। उदाहरण के लिए , भिन्नात्मक मूल्यों (जहां दशमलव बिंदु के साथ मान वास्तविक परिणाम को बदल सकते हैं) को शामिल करते हुए , जटिल गणना में, कंप्यूटर परिणाम के साथ बहुत सटीक है।
कंप्यूटर के मूल अनुप्रयोगः –
सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग
कंप्यूटर का हमारे जीवन के लगभग हर क्षेत्र में उपयोग की एक विस्तृत श्रृंखला है। वे विशेष रूप से निम्नलिखित क्षेत्रों में उपयोग किए जाते हैंः
(क) कार्यालय उपयोग
(ख) डेटा विश्लेषण
(ग) लेखांकन और निवेश विश्लेषण।
(घ) ग्राफिक्स और एनीमेशन
(च) शिक्षा
(छ) बैंक
(ज) एयरलाइंस और रेलवे टिकट आरक्षण
(झ) ई-मेलिंग
(क)कार्यालय उपयोगः – कार्यालयों में किए जाने वाले काम ज्यादातर पत्र, रिपोर्ट, ज्ञापन, विज्ञापन की प्रतिलिपि, प्रचार, मिनट, अनुबंध, प्रपत्र, नोट्स आदि की तैयारी है जो कंप्यूटर के माध्यम से सबसे कुशल तरीके से किए जा सकते हैं।
(ख)डेटा विश्लेषणः आप स्प्रेडशीट प्रोग्राम नामक विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं। आप उत्पाद की बिक्री, लाभ और निवेश रिपोर्ट भी तैयार कर सकते हैं। आप अन्य फाइलों से डेटा को स्वीकार करके डेटा को सॉर्ट, मर्ज और हेरफेर कर सकते हैं (आवश्यकतानुसार)।
(ग) लेखांकन और निवेश विश्लेषणः
– स्प्रेडशीट प्रोग्राम एक सॉफ्टवेयर पैकेज है जिसके माध्यम से आप निवेश, इन्वेंट्री कंट्रोल, बजट की तैयारी आदि का विश्लेषण कर सकते हैं। विशिष्ट सॉफ्टवेयर पैकेज जैसे टैली, मध्यम आकार की कंपनियों में खातों को संभालने के लिए उपलब्ध हैं।
लेखांकन कार्यक्रम डेटा प्रविष्टि, बिलिंग, इन्वेंट्री नियंत्रण, बिक्री विश्लेषण के लिए उपयोग किया जाता है। कई कंपनियां शेयर, डिबेंचर आदि जारी करती हैं, ऐसे विश्लेषण के लिए सॉफ्टवेयर पैकेज कम कीमत पर उपलब्ध होते हैं, जैसे द्वारा समर्थित
सुइट
(घ) ग्राफिक्स और एनीमेशन में कंप्यूटरः-
चित्र, ग्राफिक्स और फिल्में बनाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जा सकता है। 2000 और के लिए कुछ ऐश सॉफ्टवेयर पैकेज हैं, जो आपकी ड्राइंग क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
(च) शिक्षा में कंप्यूटरः-
शिक्षण संस्थानों में कंप्यूटर का उपयोग शिक्षण सहायता, अनुसंधान उपकरण और विश्लेषण प्रणाली के रूप में किया जाता है। जब कंप्यूटर का उपयोग शिक्षण सहायता के रूप में किय जाता है, तो इसे कंप्यूटर-असिस्टेड निर्देश के रूप में संदर्भित किया जाता है।
(छ) बैंकों में कंप्यूटरः-
बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन सेवा प्रदान करने के लिए और उनके बैंक बैलेंस आदि के बारे में ग्राहक के सवालों का जवाब देने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। नकदी को संभालने का लिए, बैंक नकद वितरण मशीनों (एसिंक्रोनस ट्रांसफर मोड (एटीएम)) का उपयोग करते हैं। कंप्यूटर के उपयोग के साथ, एक खाते से दूसरे खाते में धन का इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण संभव हो गया है।
(ज) एयरलाइंस और रेलवे टिकट आरक्षण
भारतीय रेलवे ने लगभग सभी महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में टिकट आरक्षण को कम्प्यूटरीकृत कर दिग है। टिकट प्रसंस्करण के लिए आवश्यक सभी आवश्यक सूचनाओं को स्टोर करता है जैसे ट्रेन नंबर , स्टेशन, स्टेशनों के बीच की दूरी, प्रत्येक क्लास के लिए प्रत्येक ट्रेन में उपलब्ध सीटों की संख्या ,ट्रेन का किराया आदि। कंप्यूटर ट्रेन के समय, किराए आदि के बारे में भी जानकारी दे सकता है। टेलीफोन पूछताछ।
(झ) ई मेलः
इलेक्ट्रॉनिक मेल एक ऐसी प्रणाली है जिसके माध्यम से कंप्यूटर उपयोगकर्ता इंटरनेट के (मेल-ई) दूसरे के साथ बहुत सस्ते दर प-माध्यम से एकर संदेश, शुभकामनाएं आदि का आदान प्रदान करसकते हैं। ईमेल आपको संदेश बनाने-,भेजने, प्राप्त करने और संग्रहीत करने की अनुमति देता है। आप एक क्लिक के साथ व्यक्तियों या समूहों को मेल भेज सकते हैं।
एक कंप्यूटर प्रणाली के घटक-:
केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई -:(सीपीयू)
कंप्यूटर के मुख्य घटक हैं,
– सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट
– इनपुट डिवाइस मीडिया/
– आउटपुट डिवाइस मीडिया/
कुछ विशेष प्रयोजन उपकरण और मीडिया भी उपलब्ध हैं।
(सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट)
को कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है। इसका मूल कार्य गणना और विभिन्न तार्किक संचालन करना है। इसके तीन भाग होते हैं-ः
1. नियंत्रण इकाईः-
– इसमें इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होते हैं
– यह निर्देशों का चयन, व्याख्या और क्रियान्वयन करता है।
2. अंकगणित और तर्क इकाईः-
– इलेक्ट्रॉनिक सर्किट का संकलन।
– गणना और तुलना करता है।
– जबरदस्त गति से काम करता है और लाखों निर्देश प्रति सेकंड ) निष्पादित करता है।
3. मेमोरी या संग्रहण-ः
– जिसे इंटरनल स्टोरेज या मेन मेमोरी या रैंडम एक्सेस मेमोरी भी कहा जाता है।
– चुंबकीय कोर मेमोरी या सेमीकंडक्टर मेमोरी जैसी बहुत तेज यादों से युक्त।
– स्टोर प्रोग्राम निर्देश या तत्काल आवश्यकता के लिए डेटा का हिस्सा।
– डेटा को कंप्यूटर मेमोरी में शब्दों, बाइट्स और बिट्स के रूप में संग्रहीत किया जाता है।
कीबोर्ड, माउस औरः
कीबोर्ड-ः
कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है। कंप्यूटर कीबोर्ड एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल घटक है जिसे एक कुंजी दबाने पर विशेष मानकीकृत इलेक्ट्रॉनिक कोड बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। कीबोर्ड कई प्रकार के आकार और आकार में आते हैं जिनमें कई विशेषताएं होती हैं
1. मानक टाइपराइट कुंजियाँ 2. फंक्शन कुंजियाँ 3. विशेष उद्देश्य कुंजियाँ 4. कर्सर आंदोलन कुंजियाँ 5. संख्यात्मक कुंजियाँ
माउस-ः माउस भी एक इनपुट डिवाइस है जो आजकल ग्राफिक्स के साथसाथ- (ग्राफिक यूजर इंटरफेस) के साथ काम करने में बहुत उपयोग होता है।
एक ऑडीओ कासेट के आकार के बारे में, यह एक रबर की गेंद पर स्लाइड करता है और शीर्ष पदो या अधिक बटन होते हैं। जब एक माउस एक सपाट सतह पर फिसल जाता है, तो स्क्रीन कर्सर भी माउस की गति की दिशा में आगे बढ़ता है। बटन के एक क्लिक के साथ, सिस्टम को चयनित स्थिति के बारे में सूचित किया जा सकता है।
वीडीयू-ः विजुअल डिस्प्ले यूनिट इंटरेक्टिव प्रोसेसिंग के लिए आजकल सबसे लोकप्रिय डिवाइस है। एक कीबोर्ड का उपयोग प्रोसेसर में डेटा दर्ज करने के लिए किया जाता है और वीडियो डिस्प्ले यूनिट, जैसे मॉनिटर कहा जाता है, का उपयोग मुख्य डेटा को प्रदर्शित करने और कंप्यूटर से संसाधित जानकारी और संदेश प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
दृश्य प्रदर्शन इकाईः टर्मिनलः
को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है.
1. डंबल टर्मिनलये सरल डिवाइस होते हैं जो प्रोसेसर के प्रत्येक कीडे डेटा कैरेक्टर को तुरंत ट्रांसमिटः करते हैं।
2. विभिन्न टर्मिनलों ये अंतर्निहित माइक्रोप्रोसेसरों के साथ वीडीटी हार्डवेयर को मिलाते हैं। वे मुख्य कंप्यूटर के साथ बातचीत करने की आवश्यकता के बिना छोटी नौकरियों को संसाधित कर सकते हैं
1.3.3 अन्य इनपुट डिवाइसः
बैंकिंग उद्योग की सहायता के लिए चुंबकीय स्याही वर्ण पहचान उपकरणों का विकास किया गया। इसका उपयोग चेकों के प्रसंस्करण में किया जाता है।
उपकरणों द्वारा निर्धारित सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला वर्ण फॉन्ट के रूप में जाना जाता है जिसमें अंक 0-9 और 4 विशेष वर्ण होते हैं।
स्कैनर्स-ः
ये मूल रूप से इनपुट डिवाइस हैं जो निशान या वर्णों को पहचानने में सक्षम हैं। उनका उपयोग कंप्यूटर में डेटा के सीधे प्रवेश के लिए किया जाता है।
विभिन्न प्रकार के स्कैनर हैंः
1.
ये स्कैनर डिवाइस हैं जो आंतरिक रूप से संग्रहीत पैटर्न के साथ आकृतियों की तुलना करके अल्फाबेटिक और संख्यात्मक वर्णों का पता लगाने में सक्षम हैं। ये महंगे हैं और केवल बड़ी मात्रा में प्रसंस्करण अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किए जाते हैं उदा। क्रेडिटकार्ड कंपनियों द्वारा-
2. ओएमआर-ः ये स्कैनर एक पेंसिल द्वारा बनाए गए पूर्व निर्दिष्ट प्रकार के चिह्न को पहचानने में सक्षम हैं येआम तौर पर इनपुट दस्तावेजों के सत्यापन के लिए उपयोग किया जाता है, उद्देश्य प्रकार के परीक्षाणोंमें उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते हैं। जीआरए, जीमैट।
3. बार कोड रीडर-ः प्रकाश और अंधेरे लाइनों या बार के रूप में कोडित डेटा को बार कोड के रूप में जाना जाता है। बार कोड्स का उपयोग विशेष रूप से खुदरा व्यापार द्वारा माल लेबल करने के लिए किया जाता है। बार कोड रीडर बार कोड डेटा को पढ़ने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक उपकरण है जो लेजर बीम स्कैनर दवारा किया जाता है जो कंप्यूटर से जुड़ा होता है।
4.स्कैन स्कैन-ः
स्कैनिंग प्रक्रिया में छवि के लिए प्रकाश स्रोत का अनुप्रयोग शामिल है। प्रकाश परावर्तित होता है, छवि को स्कैनर प्रकाशिकी में बनाता है जहाँ प्रकाश के अलग अलग स्तरों की व्याख्या की जाती है। छवि. निर्मित किया जाता है और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है। डिजिटल रूप से पुन को तब अन्य इनपुट डिवाइस
टच स्क्रीन-ः
यह एक कंप्यूटर स्क्रीन है जिसे इसकी सतह पर एक स्पर्श के स्थान को पहचानने के लिए डिजाइन या संशोधित किया गया है। स्क्रीन को छूकर, उपयोगकर्ता एक चयन कर सकता है या एक कर्सर को स्थानांतरित कर सकता है। टच स्क्रीन का सबसे सरल प्रकार सेंसिंग लाइनों के ग्रिड से बना है ,जो ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज संपर्को के मेल से एक स्पर्श का स्थान निर्धारित करता है।
हल्की कलम-ः
लाइट पेन एक पॉइंटिंग डिवाइस है। इसका उपयोग पर प्रदर्शित मेनू विकल्प को चुनने के लिए किया जाता है। यह डिवाइस की तरह एक सहज कलम है। यह सीआरटी स्क्रीन पर स्थिति को महसूस करने में सक्षम है जब इसकी नोक स्क्रीन को छूती है। जब इसकी नोक को स्क्रीन की सतह पर ले जाया जाता है, तो इसका फोटोकेल सेंसिंग तत्व स्क्रीन से आने वाली रोशनी का पता लगाता है और इसी सिग्नल्स को प्रोसेसर में भेजा जाता है।
आउटपुट डिवाइसः
प्रिंटरः –
प्रिंटर प्राथमिक आउटपुट डिवाइस हैं जिनका उपयोग मानव उपयोग के लिए स्थायी दस्तावेज तैयार करने के लिए किया जाता है। प्रिंटर को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है्रः
1. प्रभाव प्रिंटरः
मैं)। लेटर क्वालिटी प्रिंटर
पप)। लाइन प्रिंटर
2. गैर- प्रिंटरः
1. इंपैक्ट प्रिंटर्स
ये एक टाइपराइटर की तरह काम करते हैं , कागज और स्याही वाले रिबन के खिलाफ एक टाइपफेस दबाते हैं। जैसे डेजी-व्हील प्रिंटर, डॉट-मैट्रिक्स प्रिंटर।
(i) लेटर क्वालिटी प्रिंटरः इन्हें कैरेक्टर प्रिंटर या सीरियल प्रिंटर भी कहा जाता है क्योंकि ये एक बार में एक ही कैरेक्टर को प्रिंट करते हैं। वे एक बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाली प्रिंट छवि (एक जो बहुत स्पष्ट और सटीक है) का उत्पादन करते हैं क्योंकि पूरा चरित्र एक एकल प्रभाव जैसे डेजी व्हील प्रिंटर या डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर के साथ बनता है।
(डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर)ः ये सीरियल प्रिंटर होते हैं, यानी, ये एक बार में एक वर्ण को प्रिंट करते हैं। प्रत्येक चरित्र डॉट्स के पैटर्न के रूप में मुद्रित होता है। बी) डेजी व्हील प्रिंटरः इन प्रिंटर में एक प्रिंट व्हील होता है जिसमें फ्लैट प्रवक्ता के बाहरी सुझावों पर प्रिंट वर्ण होते हैं। आप पहिया को कताई के माध्यम से एक विशिष्ट चरित्र प्रिंट कर सकते हैं।
(ii) लाइन प्रिंटर
ये बहुत उच्च गति के प्रिंटर हैं, जो बड़े कंप्यूटर संगठनों के आउटपुट आवश्यकताओं की बड़ी मात्रा को पूरा करते हैं। इन्हें लाइन प्रिंटर के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे एक मुद्रित । समय के उत्पादन में एक लाइन का उत्पादन करने के लिए प्रभाव विधियों का उपयोग करते हैं। जैसे चेन प्रिंटर, बैंड प्रिंटर, ड्रम प्रिंटर।
अन्य आउटपुट डिवाइसः
2. नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर्स
ये प्रिंटर थर्मल, इलेक्ट्रोस्टैटिक, रासायनिक और इंकजेट प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं।
(i) थर्मल प्रिंटरः
ये प्रिंटर विशेष पेपर पर एक छवि बनाने के लिए गर्मी का उपयोग करते हैं। प्रिंट तंत्र, एक डॉट-मैट्रिक्स प्रिंट हेड की तरह, रासायनिक रूप से उपचारित पेपर की सतह को गर्म करने के लिए डिजाइन किया गया है ताकि गर्मी के लिए रासायनिक की प्रतिक्रिया के आधार पर एक डॉट का उत्पादन किया जाए। कोई रिबन या स्याही शामिल नहीं है। उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो उच्चतम गुणवत्ता वाले डेस्कटॉप रंग मुद्रण चाहते हैं, थर्मल प्रिंटर उत्तर हैं।
(ii) इंक जेट प्रिंटर
इंक जेट प्रिंटर मुद्रित पृष्ठ की ओर स्याही ड्रॉप की एक स्थिर धारा को निकालता है। इलेक्ट्रोस्टैटिक आकर्षण द्वारा चुनिंदा बूंदों को केवल उन लोगों को छोड़ने के लिए छोड़ दिया जाता है जिन्हें वांछित प्रतीक बनाने के लिए आवश्यक है। जिन्हें जरूरत नहीं है, उन्हें एक छोटे से गटर में कैद किया जाता है और अशुद्धियों को दूर करने के लिए फिल्टर किया जाता है। फिर उन्हें ड्रॉप-जेनरेटिंग तंत्र के माध्यम से पुनः प्रसारित किया जाता है।
(iii) लेजर प्रिंटर
यह प्रिंटर इम्पैक्ट प्रिंटर की तुलना में बहुत कम यांत्रिक है (जो कि कोई प्रिंट हेड नहीं चलता है, कोई प्रिंट हथौड़े नहीं मारता है)। बहुत अधिक गति और शांत संचालन के परिणामस्वरूप। प्रक्रिया एक फोटोकॉपी मशीन के संचालन जैसा दिखता है।
लेजर प्रिंटर के प्रमुख लाभ हैंः
1. बहुत तेज गति।
2. कम शोर स्तर।
3. कम रखरखाव आवश्यकताओं।
4. बहुत उच्च छवि गुणवत्ता।
5. उत्कृष्ट ग्राफिक्स क्षमताओं।
अन्य आउटपुट डिवाइसः
उपकरण प्रदर्शित करें
यह कंप्यूटर सिस्टम में सबसे महत्वपूर्ण पेरिफेरल डिवाइस में से एक है। निम्नलिखित विभिन्न प्रकार के डिस्प्ले डिवाइस उपलब्ध हैंः
1. विशिष्ट क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी)ः
पहले एलसीडी का उपयोग आमतौर पर घड़ियों और घड़ियों में किया जाता था। लेकिन आजकल कंप्यूटर के उपकरणों को प्रदर्शित करने के लिए एलसीडी लगाया जाता है। एलसीडी का प्रमुख लाभ कम ऊर्जा की खपत है। उनकी रंग क्षमता भी है लेकिन छवि की गुणवत्ता अपेक्षाकृत खराब है।
2. प्रोजेक्शन प्रदर्शित करता हैः
एक बड़ी स्क्रीन जिस पर छवियों का अनुमान लगाया जाता है, पिछले डिस्प्ले के व्यक्तिगत आकार को बदल देती है। इन प्रणालियों को कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है और कंप्यूटर टर्मिनल पर जो कुछ भी दिखाई देता है वह बड़े स्क्रीन पर बढ़ जाता है और अनुमानित होता है। एक अन्य विधि एक कंप्यूटर को एलसीडी फ्लैट स्क्रीन से कनेक्ट करना और ओवरहेड प्रोजेक्टर का उपयोग करके एलसीडी छवि को प्रोजेक्ट करना है। ये सेमिनार, कक्षा व्याख्यान
और प्रस्तुतियों आदि के लिए लोकप्रिय हैं।
कंप्यूटर मेमोरीः
1.मेमोरी लोकेशन
– कंप्यूटर की मेमोरी को छोटे भागों में विभाजित किया जाता है जिन्हें लोकेशन कहा जाता है।
– प्रत्येक स्थान का एक अनूठा पता होता है।
– स्थान को बिट में विभाजित किया गया है।
– विभिन्न कंप्यूटरों का स्थान भिन्न आकार 8 से 64 बिट्स तक होता है।
2. बिट
बिट एक बाइनरी अंक के लिए खड़ा है, जो कि 0 या 1 है।
3. बाइट
एक बाइट बनाने के लिए लगातार बिट्स की संख्या गठबंधन। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला संयोजन 8 बिट्स का है। मुख्य मेमोरी का आकार किलोबाइट्स या मेगाबाइट्स और गीगाबाइट में दिया गया है।
कंप्यूटर मेमोरीः
1. प्राथमिक भंडारण / आंतरिक मेमोरी / मुख्य मेमोरीः
मुख्य मेमोरी, जिसे रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम) भी कहा जाता है, कंप्यूटर का कार्य क्षेत्र है। यह प्रोग्राम निर्देशों या डेटा का हिस्सा तत्काल जरूरतों के लिए संग्रहीत करता है। रैम की भंडारण क्षमता सीमित है। एक सामान्य आधुनिक कंप्यूटर में 32 एमबी या 64 जीबी या 8 जीबी तक का रैम आकार हो सकता है। यह कंप्यूटर की अस्थिर मेमोरी है और जब बिजली जाती है, तो रैम में संग्रहीत सामग्री खो जाती है। रैम को (डायनामिक रैम) या (स्टैटिक रैम) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।
2. सेकेंडरी स्टोरेज
माध्यमिक भंडारण उपकरणों का उपयोग स्थायी आधार पर कार्यक्रमों और डेटा को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी की तुलना में उनकी संग्रहण क्षमता बहुत अधिक है। सेकेंडरी स्टॉर्ज डिवाइस प्रोसेसर से डेटा या प्रोग्राम निर्देशों को स्वीकार करते हैं, उन्हें बनाए रखते हैं और फिर आवश्यकतानुसार प्रोसेसर को वापस लिखते हैं। द्वितीयक भंडारण उपकरणों के उदाहरण फ्लॉपी डिस्क, हार्ड डिस्क, चुंबकीय टेप, पेंड्रिव्स या जंपड्राइव आदि हैं।
फ्लॉपी डिस्केटः
फ्लॉपी डिस्केट एक प्रत्यक्ष एक्सेस स्टोरेज डिवाइस है, हालांकि इसकी क्षमता हार्ड डिस्क की तुलना में बहुत कम है। डिस्केट एक लचीली प्लास्टिक सामग्री से बना होता है। यह आधार एक लोहे-ऑक्साइड रिकॉर्डिंग सामग्री के साथ लेपित है। डेटा को छोटे चुंबकीय स्पॉट के रूप में दर्ज किया जाता है। सतह को पटरियों और क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, उसी तरह जैसे कि एक हार्ड डिस्क में। एक डिस्केट पर पटरियों की संख्या रिकॉर्डिंग घनत्व पर निर्भर करती है। प्रत्येक सेक्टर का आकार निर्धारित है ( 512 बाइट्स)। डेटा को डिस्केट के दोनों किनारों पर संग्रहीत किया जाता है। डिस्क पर डेटा पढ़ने / लिखने के लिए फ्लॉपी ड्राइव में प्रति सतह एक सिर होता है। परिपत्र प्लास्टिक डिस्क धूल और खरोंच से बचाने के लिए एक सुचारू रूप से पंक्तिबद्ध, सुरक्षात्मक वर्ग जैकेट के भीतर संलग्न है। आजकल उपलब्ध मानक आकारः 3.5 इंच है।
कंप्यूटर मेमोरीः
हार्ड डिस्कः
ये विशिष्ट प्रकार के स्टोरेज डिवाइस हैं, जिन्हें कंप्यूटर के अंदर नहीं हटाया जा सकता है और इन्हें ठीक किया जाता है। यही कारण है कि इन्हें स्थाई डिस्क और स्टोर प्रोग्राम भी कहा जाता है। इन दिनों उपयोग किए जाने वाले डिस्कों की स्टॉर्गे क्षमता में गिगाबाइट्स का भंडारण होता है और ये फ्लॉपी डिस्क की तुलना में तेज होते हैं।
चुंबकीय टेपः
यह भी एक चुंबकीय मीडिया है जो उनमें क्रमिक रूप से डेटा संग्रहीत करता है। हालांकि वे असीमित भंडारण क्षमता प्रदान करते हैं लेकिन वे एक बहुत ही गंभीर समस्या बनते हैं।
चूंकि उनमें संग्रहीत डेटा प्रकृति में अनुक्रमिक है, इसलिए डेटा की पुनर्णाप्ति में बहुत लंबा समय लगता है। इनका उपयोग अभिलेखीय बैकअप संग्रहण के लिए किया जाता है।
सीडी रॉमः
कॉम्पैक्ट डिस्क, रीड-ओनली मेमोरी ऑप्टिकल डिस्क में बहुत बड़ा स्टोरेज घनत्व होता है
और एक्सेस टाइम अपेक्षाकृत कम होता है।
डिजिटल वर्सेटाइल डिस्कः डिजिटल वर्सटाइल डिस्क ऑप्टिकल डिस्क की शैली में सीडी के समान समग्र आयाम के साथ लेकिन बहुत अधिक क्षमता है। ये से कम से कम 7 गुना अधिक डेटा स्टोर कर सकते हैं।
कंप्यूटर मेमोरीः
स्थिर मेमोरी और मेमोरी स्टिक्सः
आमतौर पर पेन ड्राइव या जंप ड्राइव या फ्लैश ड्राइव के रूप में भी जाना जाता है। स्थैतिक मेमोरी डिवाइस सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए मेमोरी चिप्स का उपयोग करते हैं। बिजली बंद होने के बाद भी यह जानकारी बरकरार रहती है। वे कंप्यूटर पर एक यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट होते हैं और 128 एमबी या उससे अधिक की क्षमता प्रदान करते हैं। उनके आकार और आकार के कारण, इन उपकरणों को मेमोरी कुंजी या फ्लैश ड्राइव के रूप में जाना जाता है और सिस्टम के लिए फाइलों के परिवहन के लिए व्यापक रूप से फ्लॉपी डिस्क की जगह ले ली है। कई पोर्टेबल और हाथ से पकड़े गए उपकरण भंडारण के लिए पूरी तरह से स्थिर मेमोरी पर निर्भर करते हैं।
सेमीकंडक्टर मेमोरी
इन दिनों, आंतरिक मेमोरी में एक सिलिकॉन चिप पर खोले गए बहुत छोटे बिट स्टोरेज सर्किट (फ्लिप-फ्लॉप) होते हैं। बिट को स्टोर करने के सभी इलेक्ट्रॉनिक तत्वों को चिप के इतने छोटे क्षेत्र में रखा जाता है कि एक सिंगल चिप लाखों बिट्स को स्टोर कर सकती है। अलग-अलग चिप्स को मेमोरी मॉड्यूल बनाने के लिए समूहों में व्यवस्थित किया जाता है।
सेमीकंडक्टर मेमोरी के प्रकारः
(i) रैंडम एक्सेस मेमोरीः किसी भी जानकारी को रैम में पढ़ा और लिखा जा सकता है। यह एक रीड / राइट मेमोरी है। यह एक अस्थिर मेमोरी है यानी इसकी सामग्री खो जाती है यदि बिजली की आपूर्ति बाधित होती है या बंद हो जाती है। कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी रैम है।
कंप्यूटर मेमोरीः
(ii) रीड ओनली मेमोरीः को स्थायी रूप से दो राज्य मूल्यों के उचित पैटर्न को लागू करके निर्माण के दौरान सूचना के साथ क्रमादेशित किया जाता है। बाद में इसे सामान्य लेखन ऑपरेशन द्वारा नहीं बदला जा सकता है। इस प्रकार यह पूरी तरह से गैर-वाष्पशील है। यह मुख्य रूप से उन कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिन्हें स्थायी रूप से आवश्यक है।
(iii) प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरीः यह एक विशेष इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिसे प्रोग्रामर के रूप में जाना जाता है, का उपयोग करके जानकारी रिकॉर्ड करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। हालाँकि, इसे बाद में नहीं बदला जा सकता है।
(iv) इरेजेबल प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी:एक है, जिसे पराबैंगनी प्रकाश स्रोत में उजागर करके इसे उलट दिया जा सकता है। डिवाइस को फिर से मिटाया जा सकता है और फिर से और फिर से प्रोग्राम किया जा सकता है।
(v) कैश मेमोरीः यह एक छोटी क्षमता वाली उच्च गति की मेमोरी है जिसका उपयोग तेजी से प्रसंस्करण करने के लिए किया जाता है। मुख्य मेमोरी बहुत तेजी से सूचना को संसाधित कर सकती है, लेकिन इनपुट / आउटपुट डिवाइस से डेटा को स्थानांतरित करने में अधिक समय लगता है। कैश मेमोरी ऑपरेटिंग गति में इस बेमेल के लिए क्षतिपूर्ति करती है। यह डेटा के उन हिस्सों और सक्रिय कार्यक्रम को रखता है, जो सबसे अधिक बार उपयोग किए जाते हैं। इस प्रकार, सीपीयू की प्रदर्शन दर में सुधार होता है।
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की अवधारणाः
हार्डवेयरः
हार्डवेयर एक डेटा प्रोसेसिंग सिस्टम के भौतिक घटकों को संदर्भित करता है। इनपुट, स्टोरेज, प्रोसेसिंग और कंट्रोल डिवाइस हार्डवेयर होते हैं जैसे हार्ड डिस्क, प्रिंटर, कीबोर्ड आदि। किसी भी हार्डवेयर के बिना आपका कंप्यूटर मौजूद नहीं होता और सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए कुछ नहीं होता। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एक ऐसी चीज है जो हार्डवेयर के भीतर निष्पादित होती है। सॉफ्टवेयर और डेटा की तुलना में कंप्यूटर का हार्डवेयर अक्सर बदला जाता है। हार्डवेयर पेशेवर कंप्यूटर के निर्माण और रखरखाव से संबंधित हैं।
कई निर्माता बड़े पैमाने पर कंप्यूटर सिस्टम का उत्पादन करते हैं और उन्हें सीधे विपणन या खुदरा श्रृंखलाओं के माध्यम से बेचते हैं।
ऐसे कई विक्रेता भी हैं , जो एंड-यूजर के विनिर्देशों के लिए कंप्यूटर सिस्टम को कस्टम कर सकते हैं। कंप्यूटर के व्यक्तिगत भागों और घटक को खरीदना और इसका निर्माण करना भी संभव है।
कंप्यूटर खरीदते समय विचार करने वाली कुछ वस्तुओं में शामिल हैंः
मदरबोर्ड
प्रोसेसर
राम
भंडारण
एडेप्टर कार्ड
ऊर्जा के विकल्प
सॉफ्टवेयरः एक कंप्यूटर केवल वही कर सकता है जो एक प्रोग्रामर उसे करने के लिए कहता है। किसी विशेष कार्य को करने के लिए प्रोग्रामर निर्देश लिखता है, जिसे प्रोग्राम कहा जाता है। एक निर्देश कंप्यूटर को दिए गए डेटा पर एक निश्चित निर्दिष्ट ऑपरेशन करने के लिए दिया गया एक कमांड है। कंप्यूटर के लिए लिखे गए प्रोग्राम का एक सेट सॉफ्टवेयर कहलाता है। सॉफ्टवेयर के बिना, हार्डवेयर का कोई फायदा नहीं है। यह अपने आप कोई परिणाम नहीं दे सकता है।
यह एक सामान्य शब्द है जिसका उपयोग कंप्यूटर प्रोग्राम, प्रक्रियाओं और प्रलेखन के संग्रह का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो कंप्यूटर सिस्टम पर कुछ कार्य करते हैं।
आमतौर पर उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाओं में लिखे गए सॉफ्टवेअर मशीन भाषा की तुलना में मनुष्यों के लिए (प्राकृतिक भाषा के करीब) उपयोग करने में आसान और अधिक कुशल होते हैं। उच्च-स्तरीय भाषाओं को मशीन भाषा ऑब्जेक्ट कोड में संकलित या व्याख्या किया जाता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर (प्रोग्रामर, सिस्टम एनालिस्ट) सॉफ्टवेयर का विकास और रखरखाव करते हैं। तकनीकी परिवर्तनों के साथ, सॉफ्टवेयर परिवर्तन हार्डवेयर परिवर्तनों की तुलना में तेजी से होते हैं।
व्यावहारिक कंप्यूटर सिस्टम सॉफ्टवेयर सिस्टम को दो प्रमुख वर्गों में विभाजित करते हैंः
1. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर।
2. सिस्टम सॉफ्टवेयर,
अनुप्रयोग सॉफ्टवेयरः सॉफ्टवेयर जो आपको टेक्स्ट डॉक्यूमेंट बनाने, गेम खेलने, संगीत सुनने या वेब सर्फ करने जैसे काम करने की अनुमति देता है, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कहलाता है। सामान्य तौर पर, एप्लिकेशन प्रोग्राम ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जो एंड-यूजर को विशिष्ट, उत्पादक कार्यों जैसे वर्ड प्रोसेसिंग या छवि हेरफेर करने में सक्षम बनाते हैं
सिस्टम सॉफ्टवेयरः
सिस्टम सॉफ्टवेयर में एक ऑपरेटिंग सिस्टम और सभी यूटिलिटी प्रोग्राम (जैसे कंपाइलर , लोडर, लिंकर और डीबगर) शामिल होते हैं जो निम्न स्तर पर कंप्यूटर संसाधनों का प्रबंधन करते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे जीएनयू, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैक ओएस एक्स या लिनक्स, सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रमुख उदाहरण हैं।
सिस्टम सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर है जो मूल रूप से कंप्यूटर के हिस्सों को एक साथ काम करने की अनुमति देता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर एक इकाई के रूप में काम नहीं कर सकता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर मेमोरी से डिस्क पर डेटा ट्रांसफर करने या डिस्प्ले डिवाइस पर टेक्स्ट रेंडर करने जैसे कार्य करता है।
प्रोग्रामिंग भाषाएँः लोकप्रिय उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाओं के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैः
यह फॉर्मूला ट्रांसलेशन का संक्षिप्त नाम है। आईबीएम ने 1957 में फोरट्रान की शुरुआत की। यह वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अभिकलन के लिए बहुत उपयोगी भाषा है क्योंकि इसमें जटिल गणितीय कार्य करने के लिए कई कार्य शामिल हैं।
कोबोल
यह कॉमन बिजनेस ओरिएंटेड लैंग्वेज का संक्षिप्त नाम है। को विशेष रूप से व्यावसायिक डेटा प्रोसेसिंग के लिए विकसित किया गया था। यह 1960 में अमेरिकी उद्योग/ सरकारी समिति द्वारा पेश किया गया था और इसका उपयोग बड़े व्यावसायिक और वाणिज्यिक अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है जैसे कि खाताधारकों, खातों और पेरोल फाइलों आदि का संचालन।
पास्कल
यह सत्रहवीं शताब्दी के फ्रांसीसी गणितज्ञ, दार्शनिक और आविष्कारक, ब्लेज पास्कल के सम्मान में एक उच्च-स्तरीय भाषा है। यह वैज्ञानिक और व्यावसायिक दोनों अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त बहुउद्देश्यीय भाषा है। संख्याओं के अलावा, यह वैक्टर, मैट्रिसेस और पात्रों के तार, सेट, रिकॉर्ड, फाइलें और सूचियों में हेरफेर भी कर सकता है।
बेसिक
यह शुरुआती अखिल प्रयोजन के प्रतीक निर्देश कोड के लिए एक संक्षिप्त नाम है। यह 1965 में डार्टमाउथ कॉलेज द्वारा पेश किया गया था। साधारण संगणना और विश्लेषण के लिए बेसिक एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है।
प्रोग्रामिंग भाषाएँः ।
यह अल्गोरिदमिक भाषा के लिए एक संक्षिप्त नाम है। एक अंतरराष्ट्रीय समिति ने इसे 1958 में पेश किया। यह वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अभिकलन के लिए उपयुक्त है। इसका उपयोग कुछ विश्वविद्यालयों और कंप्यूटर केंद्रों में किया जाता है, लेकिन उद्योगों में नहीं।
सी
यह एक सामान्य प्रयोजन वाली उच्च-स्तरीय भाषा है। 1970 के दशक की शुरुआत में, यूएस के बेल टेलीफोन लेबोरेटरीज के एक समूह ने इस भाषा को डिजाइन किया। इसमें जैसी विशेषताएं हैं। यह आंतरिक प्रोसेसर रजिस्टरों के हेरफेर की अनुमति देता है और इसलिए एक प्रोग्रामर निम्न-स्तरीय मशीन निर्देश लिख सकता है।
प्रतीक चिन्ह
यह लॉजिक ओरिएंटेड ग्राफिक ओरिएंटेड के लिए एक संक्षिप्त नाम है। सीमोर पैपर्ट और उनके सहयोगियों ने में 1960 के दशक के अंत में इसे विकसित किया। इसका उपयोग विश्वविद्यालयों में गंभीर वैज्ञानिक कार्यों में किया जाता है। यह पहली शैक्षिक भाषा के रूप में भी लोकप्रिय है जिसे बच्चे बौद्धिक विकास और समस्या को सुलझाने के कौशल के लिए उपयोग कर सकते हैं।
लिस्प
यह सूची प्रसंस्करण के लिए खड़ा है। मैकार्थी ने 1960 के दशक की शुरुआत में इस भाषा को विकसित किया। गैर-संवेदी संचालन के लिए उपयुक्त है जिसमें तार्किक संचालन शामिल हैं। कृत्रिम बुद्धि और पैटर्न मान्यता में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कंप्यूटर गेम डिजाइन करने, प्रमेय सिद्ध करने आदि में भी किया जाता है।
जावा
जावा को सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा 1995 में पेश किया गया था। जावा एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे इंटरनेट के वितरित वातावरण में उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है। इसे भाषा के ‘‘लुक और फील‘‘ के लिए डिजाइन किया गया था, लेकिन यह की तुलना में उपयोग करने के लिए सरल है और ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग मॉडल को लागू करता है।
डेटा / सूचना का प्रतिनिधित्वः
जानकारी
सामान्य तौर पर, कच्चे डेटा को सटीक और समय पर सत्यापित किया गया है, एक उद्देश्य के लिए विशिष्ट और संगठित है, यह एक संदर्भ के भीतर प्रस्तुत किया जाता है जो इसे अर्थ और प्रासंगिकता देता है, और जो समझ में वृद्धि और अनिश्चितता में कमी की ओर जाता है।
डेटा
-तथ्यों का संग्रह
– कच्ची जानकारी
प्रसंस्करण
परिणामों में परिवर्तित करने के लिए आवश्यक क्रियाओं का अनुक्रम परिणाम में परिवर्तित करना। उदाहरण के लिए, प्रत्येक छात्र के अंकों के बारे में उपलब्ध कच्ची जानकारी को संसाधित करने के बाद एक मेरिट सूची बनाई जाती है।
परिणाम
– उपयोगी जानकारी
– संगठित तरीके से तथ्य
डाटा प्रोसेसिंग की अवधारणाः कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसिंग डिवाइस है जो इनपुट लेने में सक्षम है, इसे उपयोगी जानकारी (आउटपुट) उत्पन्न करने के लिए प्रोसेस करता है और आउटपुट के साथ-साथ दोनों इनपुट को स्टोर करता है। डेटा प्रोसेसिंग चक्र में निम्नलिखित 4 अलग-अलग चरण शामिल हैं।:-
1. इनपुटः डेटा को कंप्यूटर में एकत्र और दर्ज किया जाता है। इसे इनपुट प्रक्रिया कहा जाता
2. भंडारणः कंप्यूटर में दर्ज किया गया है जो इसकी मुख्य मेमोरी में संग्रहीत है। यह स्टोरेज अस्थायी होता है यानी पावर स्विच ऑफ होने पर मेमोरी की सामग्री खो जाती है। एक अन्य मेमोरी, जिसे सेकेंडरी मेमोरी कहा जाता है, का उपयोग मुख्य मेमोरी की जानकारी को स्थायी रूप से संग्रहीत करने के लिए किया जाता है।
3. प्रसंस्करणः परिणाम प्राप्त करने के लिए मुख्य मेमोरी में संग्रहीत डेटा पर किए जाने वाले कार्यों के अनुक्रम को प्रसंस्करण कहा जाता है। परिणाम मुख्य मेमोरी में संग्रहीत किए जाते हैं जब तक कि वे एक आउटपुट डिवाइस पर स्थानांतरित नहीं होते हैं।
4. आउटपुटः मुख्य मेमोरी से संग्रहित परिणाम निकाले जाते हैं। इस प्रक्रिया को आउटपुट प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है।
1.7 के आवेदनः
ई-गवर्नेसः
ई-गवर्नेस सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) को आम नागरिकों के लिए प्रासंगिक बनाने की कुंजी है। यह नागरिकों को सरकार के साथ संवाद करने और सरकारों की नीति-निर्माण में भाग लेने की अनुमति देता है।
यह सरकारी, गैर-लाभकारी और निजी क्षेत्र की संस्थाओं को शामिल करने के लिए संगठनों का एक नेटवर्क है। ई-गवर्नेस में, कोई अलग सीमाएं नहीं हैं।
ई-गवर्नेस के लिए मॉडल वन-स्टॉप पोर्टल है, जैसे फर्स्ट-एन.ओ.वी., जहां नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सूचना और सेवाओं तक पहुंच प्राप्त है। एक आदर्श पोर्टल रोजगार के लिए एक होगा जहां एक नागरिक एक प्रोफाइल बनाता है और उसे संघीय, राज्य, स्थानीय, गैर-लाभकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के साथ प्रस्तुत किया जाता है।
ई-सरकार के प्राथमिक वितरण मॉडल में विभाजित किया जा सकता हैः
सरकार से नागरिक या सरकार से ग्राहक
सरकार से व्यापार
सरकार से सरकार
सरकार से कर्मचारी
इनमें से प्रत्येक इंटरैक्शन डोमेन में, चार प्रकार की गतिविधियाँ होती हैंः
इंटरनेट पर जानकारी को पुश करनाः नियामक सेवाएं, सामान्य छुट्टियां, सार्वजनिक सुनवाई कार्यक्रम, संक्षिप्त विवरण, सूचनाएं आदि।
एजेंसी और नागरिक के बीच दो-तरफा संचार, एक व्यवसाय, या एक अन्य सरकारी एजेंसी। इस मॉडल में, उपयोगकर्ता एजेंसियों के साथ बातचीत में संलग्न हो सकते हैं और एजेंसी को समस्याएं, टिप्पणियां या अनुरोध पोस्ट कर सकते हैं।
लेनदेन का संचालन करनाः कर रिटर्न दर्ज करना, सेवाओं और अनुदानों के लिए आवेदन करना।
शासन उदाहरणः ऑनलाइन मतदान, मतदान और चुनाव प्रचार।
ई-गवर्नेसः ई-सरकार के प्राथमिक वितरण मॉडल को किसके लाभ के आधार पर वर्गीकृत किया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र या निजी क्षेत्र के पोर्टल और प्लेटफार्मों के विकास में, एक प्रणाली बनाई जाती है जो सभी घटकों को लाभान्वित करती है। अपने वाहन पंजीकरण को नवीनीकृत करने के लिए आवश्यक नागरिकों के पास इसे पूरा करने के लिए एक सुविधाजनक तरीका है जबकि पहले से ही नियामक निरीक्षण आवश्यकता को पूरा करने में लगे हुए हैं।
इन सार्वजनिक क्षेत्र के पोर्टलों या प्लेटफार्मों को विकसित करने के लिए, सरकारों के पास आंतरिक रूप से विकसित करने और प्रबंधित करने , आउटसोर्स करने या स्वयं-धन अनुबंध पर हस्ताक्षर करने का विकल्प है। सेल्फ फंडिंग मॉडल कुछ ई-सरकारी लेनदेन के लिए सुविधा शुल्क के माध्यम से खुद के लिए भुगतान करने वाले पोर्टल का निर्माण करता है , जिसे सेल्फ फंडिंग पोर्टल्स के रूप में जाना जाता है।
हमारे कुछ राज्य जहां ई-गवर्नेस गतिविधियां कर रहे हैं, वे हैंः
गोवा राज्य ‘‘धरणी परियोजन‘‘ः राज्य में भूमि अभिलेखों को कम्प्यूटरीकृत करने के लिए गोवा सरकार की एक पहल है , जिसमें गाँवों के नक्शों की कम्प्यूटरीकृत प्रमाणित प्रति जारी करना, शहर सर्वेक्षण में संपत्ति के कब्जे की पुष्टि, विभाजन और पुनः सर्वेक्षण आदि शामिल हैं।
हरियाणा राज्य ‘‘नई दिशा‘‘ः सरकार और नागरिकों के बीच एक इलेक्ट्रॉनिक इंटरफेस है। यह सरकारी सेवाओं को नागरिकों को कभी भी कहीं भी उपलब्ध कराने की दिशा में एक कदम है।
हिमाचल प्रदेश राज्य ‘‘लोक मित्र‘‘ः हिमाचल प्रदेश सरकार का एक वेब-सक्षम सरकार-नागरिक इंटरफेस है और हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आम जनता, विशेष रूप से राज्य के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्रदान करने के लिए अभिनव योजनाओं में से एक है। उनके दरवाजे पर ‘‘गवर्नेस (ई-गवर्नेस) में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) का उपयोग‘‘ के लाभों के साथ।
माइल्टोमिड और मनोरंजनः
मल्टीमीडिया पाठ और ग्राफिक्स के साथ ध्वनि और छवियों का एक संयोजन है। इसमें फिल्में, एनिमेशन, संगीत, बात कर रहे लोग, ध्वनि प्रभाव जैसे भीड़ की गर्जना और कांच को तोड़ना शामिल हैं।
ध्वनि इनपुट
आपके कंप्यूटर के लिए रिकॉर्डिंग ध्वनियों को विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है। माइक्रोफोन हवा से आवाज को पकड़ सकते हैं, जो ध्वनि प्रभाव या आवाज के लिए अच्छा है। आवाज डालना
जब आपके हाथ और आंखें व्यस्त हों तो कंप्यूटर में डेटा पर बात करना निश्चित रूप से अधिक कुशल होना चाहिए। आप कंप्यूटर को बता सकते हैं कि टाइपिंग कमांड के बजाय क्या करना है, जैसे ‘‘फाइल सहेजें‘‘। शब्दों के उच्चारण के संबंध में ध्वनि इनपुट देते समय पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा एक समस्या यह हो सकती है कि समझ में आने वाले शब्दों के शब्दकोश में कुछ अधिक ‘‘जबरदस्ती‘‘ शब्द शामिल नहीं हैं।
वीडियो इनपुट
एक डिजिटल कैमरैटेक अभी भी तस्वीरें खींचता है लेकिन कंप्यूटर डिस्क या मेमोरी चिप्स पर चित्रों को रिकॉर्ड करता है। इसमें मौजूद जानकारी को देखने के लिए कंप्यूटर पर अपलोड किया जा सकता है।
एक वीडियो कैमरा या रिकॉर्डर (वीसीआर) उन डेटा को रिकॉर्ड कर सकता है जिन्हें सही हार्डवेयर के साथ कंप्यूटर पर अपलोड किया जा सकता है। यद्यपि यह डिजिटल डेटा नहीं है, फिर भी आप सही सॉफ्टवेयर के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। ये दोनों भारी मात्रा में भंडारण करते हैं। तस्वीरें बहत बड़ी फाइलों के लिए बनाती हैं।
एक वेब कैमिस एक छोटा वीडियो कैमरा है जिसे विशेष रूप से आपके कंप्यूटर पर बैठने के लिए डिजाइन किया गया है। यह कंप्यूटर को सीधे चित्र खिलाता है क्योंकि उनके विकसित होने के लिए कोई टेप या फिल्म नहीं होगी। बेशक, केबल की लंबाई जो कैमरे को कंप्यूटर से जोड़ती है, एक सीमित कारक होगी। लेकिन किसी भी कैमरे की तरह , यह एक तस्वीर लेगा कि आप इसे किस ओर इंगित करते हैं।
माइल्टोमिड और मनोरंजनः
मनोरंजन के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मल्टीमीडिया का उपयोग किया जाता है। मल्टीमीडिया के शुरुआती अनुप्रयोगों में से एक खेल के लिए था। मल्टीमीडिया ने नवीन और इंटरैक्टिव गेम्स को संभव बनाया जिसने सीखने के अनुभव को बहुत बढ़ाया। गेम्स ध्वनियों और एनिमेटेड ग्राफिक्स के साथ जीवंत हो सकते हैं।
मल्टीमीडिया बिजनेस
यहां तक कि वर्ड प्रोसेसिंग पैकेज या स्प्रेडशीट टूल जैसे बुनियादी कार्यालय एप्लिकेशन मल्टीमीडिया व्यवसाय की सहायता से एक शक्तिशाली उपकरण बन जाते हैं। दस्तावेजों में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर देते हुए चित्र, एनीमेशन और ध्वनि को इन अनुप्रयोगों में जोड़ा जा सकता है।
आभासी वास्तविकता
आभासी वास्तविकता एक सही मायने में अवशोषित मल्टीमीडिया अनुप्रयोग है। यह कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ बनाया गया एक कृत्रिम वातावरण है। इसे उपयोगकर्ता को इस तरह से प्रस्तुत किया जाता है कि वह वास्तविक प्रतीत होता है और महसूस करता है। आभासी वास्तविकता में, कंप्यूटर पांच इंद्रियों में से तीन को नियंत्रित करता है। वर्चुअल रियलिटी सिस्टम के लिए बेहद महंगे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है और यह ज्यादातर अनुसंधान प्रयोगशालाओं तक ही सीमित होता है।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
एक अन्य मल्टीमीडिया एप्लीकेशन वीडियोकांफ्रेंसिंग है। वीडियोकॉनफ्रेंसिंग ऑडियो और वीडियो डेटा प्रसारित करने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करके विभिन्न साइटों पर दो या अधिक प्रतिभागियों के बीच एक सम्मेलन आयोजित कर रहा है।
सारांश
इस अध्याय में आपने कंप्यूटर की मूल परिभाषा सीखी है। आपने कंप्यूटर के इतिहास और कंप्यूटर के बुनियादी अनुप्रयोगों के साथ कंप्यूटर के इतिहास को सीखा।
आपको सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, कीबोर्ड, माउस और विजुअल डिस्प्ले यूनिट जैसे कंप्यूटर सिस्टम के विभिन्न घटकों में एक अंतर्दृष्टि प्रदान की गई थी।
एक उपयोगकर्ता के रूप में, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की अवधारणाओं को हाइलाइट किया गया था, जिसे जानने के लिए।
ई-गवर्नेस, मल्टीमीडिया और मनोरंजन जैसी सूचना , इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों के साथ आपको अलग करने के प्रयास किए गए हैं।
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